Odisha

ओडिशा में मैट्रिक परीक्षा के प्रथम दिन 18 हजार छात्र अनुपस्थित, मंत्री ने कहा छात्रों ने मुफ्त में भरा था आवेदन पत्र  

ओडिशा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित मैट्रिक की परीक्षा के प्रथम दिन प्रदेश में परीक्षा केंद्रों पर करीब 18 हजार से अधिक छात्रों की अनुपस्थिति दर्ज किया गया है। ओडिश में मैट्रिक यानि कक्षा 10वीं की समेटिव असेसमेंट-2 की परीक्षाएं 10 मार्च 2023 से शुरु हो गई है और आगामी 17 मार्च 2023 चलेंगी। इस बार प्रदेश में कुल 3218 परीक्षा केंद्रों में करीब 5 लाख 41 हजार छात्र एवं छात्राएं परीक्षा में शामिल होने कि बात की गई है।

मैट्रिक की परीक्षा में 18 हजार छात्रों की अनुपस्थिति पर सवाल खड़ा हो गया है। हालांकि इस बात को लेकर ओडिशा के स्कूल एवं जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि “इस साल ओडिशा सरकार ने छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा के आवेदन पत्र की राशि को माफ कर दिया था। दास ने विस्तार से कहा कि जब एक छात्र परीक्षा का आवेदन पत्र पैसा देकर भर्ता है तो उसे परीक्षा में शामिल होना उसकी मजबूरी हो जाता है। हालांकि इस साल मैट्रिक के छात्र एवं छात्राएं बिना पैसा दिए कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र दिया था। जिसके कारण हो सकता है कि छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक की परीक्षा में अनुपस्थित रहे हो।   

दास ने विस्तार से कहा कि वर्तमान में प्रदेश में मैट्रिक की परीक्षा जारी है और अनुमानिक अनुपस्थित छात्रों की संख्या बताना मुश्किल है। इस घटना पर शिक्षा विभाग गंभीरता से संज्ञाग लेगा।